Thursday 15 October 2015


दुनिया में सबसे ज्यादा लोकप्रिय सर्च इंजन गूगल ने कुछ ऐसा किया है कि जिसे देखकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। आप को बस इतना करना है कि गूगल के होम पेज पर जाकर India's first Prime Minister सर्च कीजिए तो आपके सामने कुछ ऐसा आता है।

गूगल सर्च इंजन पर देश के पहले प्रधानमंत्री की खोज करने पर सामने आती है देश के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर। सर्च करने पर जो परिणाम सामने आता है उसमें सिर्फ तस्वीर ही नरेंद्र मोदी की है जवकि साथ में दी गई जानकारी देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की ही है।

गूगल की तरफ से ऐसी पहली घटना नहीं हैं। इससे पहले गूगल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को टॉप टेन क्रिमिनल्स ऑफ इंडिया की लिस्ट में भी शामिल कर चुका है।



तब कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी ने इस पर आपत्ति जताते हुए अपने टि्वटर हैंडल पर Top 10 Criminals का स्क्रीन शॉट पेश करते हुए कहा था कि मेरे पीएम मोदी से हजार गिले-शिकवे हो सकते हैं, लेकिन पीएम का गूगल पर Top 10 Criminals में सर्च होना बर्दाश्त नहीं है। प्रियंका ने गूगल को अपना एल्गोरिथम चेंज करने को भी कहा था।

इस लिस्ट के बाद गूगल ने मोदी को Most Stupid Prime Minister की लिस्ट में भी शामिल कर चुका है। फिलहाल अब यह देखना दिलचस्प होगा कि गूगल इस पूरी घटना पर औपचारिक माफीनामा जारी करता हा या नहीं .. Google Search says PM Modi first prime minister of India


Tagged: , , , , , ,

0 comments:

Post a Comment