Tuesday 22 September 2015

अमेरिका के न्यूयॉर्क में इस हफ्ते होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा के वाषिर्क सम्मेलन के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ एक ही होटल में ठहर सकते हैं। 

सूत्रों के अनुसार मोदी बुधवार शाम न्यूयॉर्क पहुँच जाएंगे। वे वाल्डोर्फ एस्टोरिया होटल में ठहरेंगे। वहीं, शरीफ 25 सितंबर की शाम यहां पहुंचेंगे और वह भी इसी होटल में ठहरेंगे।

फिलहाल, दोनों नेताओं के बीच किसी द्विपक्षीय मुलाकात की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन मोदी और शरीफ के एक ही होटल में ठहरने की चर्चाओं का बाज़ार गर्म है। 

modi sharif

अब देखने वाली बात ये है कि यदि मोदी और शरीफ एक ही होटल में ठहरते हैं तो क्या इस प्रवास के दौरान उनका आमना-सामना होगा या नहीं। 

संभव है मुलाक़ात 
विदेश मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक दोनों देश के पीएम के बीच द्विपक्षीय वार्ता पहले से तय नहीं है लेकिन मुलाक़ात की संभावना को नहीं नकारा जा सकता है। वह भी खासतौर से तब जब दोनों एक ही होटल में रुक रहे हों।

ये रहेगा कार्यक्रम 
भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 सितंबर को टिकाउ विकास शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे जिसकी मेजबानी विश्व निकाय के महासचिव बान की-मून कर रहे हैं। 

modi sharif

इस सम्मेलन में नया और महत्वाकांक्षी उत्तर-2015 विकास एजेंडा स्वीकार किया जाएगा। इसी तरह से पाकिस्तान प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ 27 सितंबर को इस उच्च स्तरीय सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

इसके बाद मोदी 26 और 27 सितंबर को कैलीफोर्निया में होंगे। वह 28 सितंबर को न्यूयॉर्क लौटेंगे। तब वह अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात करेंगे और साथ ही संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पर आयोजित उच्च स्तरीय शांति-रक्षण शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। 

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री भी शांति-रक्षण शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। विभिन्न देशों के नेताओं का यह बहुपक्षीय जमावड़ा मोदी और शरीफ को रू-ब-रू आने का मौका प्रदान कर सकता है।

मोदी 28 सितंबर की देर रात या 29 सितंबर के तड़के स्वदेश रवाना होंगे जबकि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यहीं रूकेंगे। वह बाद में स्वदेश रवाना होंगे।

modi sharif

शरीफ 30 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के वाषिर्क सम्मेलन को संबोधित करेंगे। अगले दिन एक अक्टूबर को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज विश्व नेताओं के जमावड़े को संबोधित करेंगी। 

वाल्डोर्फ एस्टोरिया परंपरागत रूप से अमेरिकी राष्ट्रपतियों का पसंदीदा होटल रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति जब संयुक्त राष्ट्र महासभा के वाषिर्क सम्मेलन में न्यूयॉर्क आते तो वे यहां ठहरा करते थे।

america hotel

बहरहाल, पिछले साल एक चीनी कंपनी ने यह होटल खरीद लिया। इससे यह अंदेशा पैदा हो गया कि अगर ओबामा यहां ठहरते हैं तो चीनी हैकर साइबर घुसपैठ कर सकते हैं। 

ओबामा और उनका स्टाफ इस बार न्यूयॉर्क पैलेस होटल में ठहर रहे हैं। मजेदार बात यह है कि भारतीय नेता महासभा सम्मेलन के लिए आने पर इसी होटल में ठहरा करते थे।

प्रधानमंत्री पद पर रहते हुए मनमोहन सिंह इसी होटल में ठहरते थे। मोदी भी पिछले साल इसी होटल में ठहरे थे।

0 comments:

Post a Comment