Wednesday 9 September 2015


मोदी सरकार ने पूर्व सौनिकों की वन रैंक वन पेंशन की मांग मांगने के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियों का मंहगाई भत्ता (डीए) बढ़ाने का एलान किया है। कैबिनेट ने केंद्रीय कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में 6 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है। डीए में हुई इस बढ़ोतरी का फायदा करीब एक करोड़ से अधिक सरकारी कर्मचारियों व पेंशनभोगियों को होगा। सरकार ने की यह फैसला बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के ठीक पहले आया है।



केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को हुई बैठक में कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का फैसला किया है। बैठक में इस संबध में प्रस्ताव रखा गया था, जिसे कैबिनेट की मंजूरी मिल गई है। प्रस्ताव पारित होने के बाद अब केंद्रीय कर्मचारियो का मंहगाई भत्ता 119 फीसदी हो गया है। बढ़ा हुआ डीए एक जनवरी 2015 से लागू होगा।

पहले कितना था मंहगाई भत्ता

गौरतलब है कि अप्रैल में सरकार ने डीए को छह प्रतिशत बढाकर कर्मचारी के मूल वेतन का 113 प्रतिशत किया था, इसे जनवरी से लागू किया गया था। डीए का भुगतान मूल वेतन के अनुपात के रूप में किया जाता है।    

एक करोड़ लोगों को फायदा

मंहगाई भत्ते में हुई इस बढ़ोतरी का फायदा करीब एक करोड़ से अधिक लोगों को होगा। वर्तमान में 48 लाख सरकारी कर्मचारियों व 55 लाख पेंशनभोगियों है, जिन्हें बढ़ें हुए भत्ते का लाभ मिलेगा।

Source: http://rajasthanpatrika.patrika.com/story/business/cabinet-approves-6-hike-in-dearness-allowance-1288744.html

Tagged: , , , , ,

0 comments:

Post a Comment