Thursday 26 February 2015

पुलिस जिला विशेष शाखा के दल ने बुधवार को नाथद्वारा के होली मगरा व महावीर पुरा मेंनकली देशी घी बनाने के कारखानों पर कार्रवाई कर दो जनों को गिरफ्तार किया। दल ने यहां से कुल 514 नकली देशी घी से भरे पीपे व बड़ी संख्या में उपकरण बरामद किए हैं। 

देर रात तक पुलिस कार्रवाई जारी थी।  अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक सुधीर जोशी ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर अपराह्न एक बजे पुलिस विशेष शाखा के जवानों ने सादे कपड़ों में बड़ा तेलीपुरा व महावीरपुरा में संचालित कारखानों पर छापेमारी कर मालिक यशवंत कुमार तलेसरा व गणपतलाल लोढ़ा को गिरफ्तार किया। 

कारखानों की तलाशी के दौरान दोनों ही जगहों से बड़ी मात्रा में नकली देशी घी बरामद हुआ। वहीं महान, कृष्ण, नोवा घी के रैफर, डिब्बों को पैक करने व नकली घी तैयार करने की मशीनें बरामद की गई हैं। मौके पर रसद विभाग के दल को बुलाकर घी के सैम्पल लिए गए हैं, जिन्हें उदयपुर स्थित प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा जाएगा। इधर, पुलिस ने माल जब्त कर कारखाना सीज कर 
दिया है।

जयपुर से लाता माल
नाथद्वारा। नकली घी का कारखाना पकड़े जाने के बाद पुलिस को कई नई जानकारी भी मिली है। आरोपी ने पुलिस को बताया है कि वह नकली घी जयपुर से लाकर यहां रैपर हटाकर बिक्री करता था। 

ऐसे में पुलिस अब पुलिस जयपुर में भी कार्रवाई कर सकती है। पुलिस टीम द्वारा पूछे जाने पर प्रारंभ में लोढ़ा ने यह माल जयपुर से लाने की बात कही । पुलिस के द्वारा बताया गया है कि इसका पूरा रैकेट का पता लगने पर ही सारी स्थिति स्पष्ट हो सकती है। 

उपनिरीक्षक योगेश चौहान के नेतृत्व में गठित टीम बुधवार को प्रात: से ही शहर के बड़ा तेलीपुरा में बड़ले के पास में डेरा डाले हुई थी, इसमें नकली घी का कारोबार करने वाले गणपतलाल लोढ़ा पुत्र कन्हैयालाल लोढ़ा एवं महेशलोढ़ा पुत्र गणपतलाल लोढ़ा के महावीरपुरा में बड़ले के पास स्थित घर के नीचे ही दुकान पर मुखबिर की सूचना के बाद पुलिस की विशेष टीम का सदस्य बोगस ग्राहक बनकर लोढ़ा की दुकान पर पहुंचा तो वहां मौजूद गणपतलाल ने एक टीन का मूल्य 2500 रुपये बताया, इसके बाद वहां मौजूद टीम के प्रभारी चौहान एवं सदस्यों ने पहुंचते ही कार्रवाई प्रारंभ कर दी। 

टीम ने दुकान के अंदर जाकर देखा तो वहां पर सैकड़ों टीन घी के अंदर बने हुए गोदाम में एक के ऊपर एक जमाए हुए रखे थे।  एक गोदाम के साथ साथ अलग अलग स्थानों पर पड़े हुए कुल 501 टीन बरामद हुए। उधर पुलिस ने यशवंत तलेसरा पुत्र मांगीलाल तलेसरा के यहां पर कार्रवाई कर 12 टीन उसके होली मगरा स्थित निवास के वहां से भी बरामद किए। उक्त व्यापारी के द्वारा भी यह कारोबार पिछले लंबे समय से किया जा रहा था। 

रैपर हटाकर बेचता था
व्यापारी लोढ़ा ने अपने गोदाम में रखे इन सभी टीन पर लगे स्टीकर (रैपर) को हटाकर अन्य ब्रांड के रैपर लगा देशी घी के नाम से बेचता था। इसमें कई लोगों को यह देशी घी के नाम से टीन तो देता ही था, रिटेल में एक किलो दो किलो आदि भी देता है। यही नहीं यह व्यापारी आसपास के कई दुकानदारों आदि को भी ज्यादा तादाद में टीन बेचता भी था।

सैम्पल लेने देर से पहुंचे
इतनी बड़ी कार्रवाई करने वाली जिले की पुलिस टीम के सदस्य यहां पर दो-तीन घंटे से लगे हुए थे और कार्यवाही को अंजाम दिया। इस पर जिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के अन्तर्गत आनेवाले फूड इंस्पेक्टर को सैंपल लेने के लिये यहां बुलाया तो वह घंटों बाद पहुंचे। 

पहले भी पकड़ा था माल
शहर में नकली घी का कारोबार पिछले कई वर्षों से फल-फूल रहा है। इससे पूर्व वर्ष 2012 में कुंदनमल जैन के घर से सात सौ टीन बरामद हुए थे।

छोडऩे की लगाई गुहार
पुलिस कार्रवाई के दौरान व्यापारी लोढ़ा पुलिस टीम से काफी देर तक छोडऩे की अनुनय-विनय करता रहा।  इस दौरान उसकी दुकान के बाहर काफी भीड़ भी जमा हो गई। 

यह थी टीम : एसआई योगेश चौहान, एएसआई जसवंतसिंह, जोधसिंह, हेड़ कांस्टेबल लक्ष्मणसिंह, सुरेश मीणा, सुरेन्द्रसिंह, रतन व्यास, लक्ष्मणसिंह, नरेश कुमार, शक्तिसिंह, सूर्यवीरसिंह, लक्ष्मीलाल व टीलसिंह आदि शामिल थे।

Source: Rajsamand News from Rajasthan Hindi News Headlines 

Tagged: , , ,

0 comments:

Post a Comment