Wednesday 7 October 2015


चुडैला स्थित जेजेटी विश्वविद्यालय के खेल मैदान में चल रही सेना भर्ती रैली में बुधवार को पांचवें दिन दौड़ के दौरान युवाओं में जबरदस्त जोश और उत्साह नजर आ रहा था। देश की सरहद पर तैनात होने का सपना लिए युवा दौड़ से एक दिन पहले ही गांव में पहुंच रहे हैं। हाथ में दस्तावेजों का बैग और आंखों में दौड़ में सफल होने की उम्मीद है।
रैली को देखते हुए चुड़ैला गांव में कई अस्थाई दुकानें भी लग गई हंै। इन दुकानों पर खाने-पीने के सामान के अलावा रात को आराम करने के लिए रजाई-गद्दे तक किराए पर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। गांव में इस समय करीब 35 दुकानेंं लगी हुई हैं, जिसमें से अधिकांश दुकाने अस्थाई हैं।
दुकानदारों ने बताया कि शाम चार बजे से ही अभ्यर्थियों का आना जारी हो जाता है। रात 8  बजे तक तो जंगल में मंगल हो जाता है। इन अभ्यर्थियों को चालीस रुपए में रजाई-बिस्तर उपलब्ध कराया जा रहा है और फल भी महंगे दामों में बेचे जा रहे हैं। दुकानदारों ने बताया कि भर्ती के कारण गांव में जहां रौनक नजर आ रही है। वहीं यहां फैल रही गंदगी से भी गांव के लोग परेशान है।

चार बजे से प्रवेश
बुधवार को निर्धारित समय सुबह चार बजे से ही युवाओं का दौड़ के लिए मैदान में प्रवेश शुरू कर दिया। लेकिन नौकरी की आस में अभ्यर्थी रात दो बजे से ही लंबी कतार में खड़े हो गए थे। रैली के पांचवें दिन नवलगढ़, बीदासर और सुजानगढ़ के अभ्यर्थियों ने दौड़ लगाई। जिन अभ्यर्थियों ने दौड़ में सफलता हासिल की। उनकी मेडिकल जांच और शारीरिक प्रशिक्षण लिया गया। साथ ही उन्हें सेना भर्ती के नियम कायदे भी बताए जा रहे हैं।

Tagged: , , , , , , , , , ,

0 comments:

Post a Comment